बॉडी (सेहत) बनाने के लिए क्या खाना चाहिए | मसल्स बनाने के लिए क्या खाए

बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए – आजकल के लड़को को बॉडी बनाने का जूनून सा चढ़ गया है और हर कोई जिम जाकर अच्छी बॉडी बनाना चाहता है यदि आप भी अच्छी बॉडी बनाने के बारे में सोच रहे हो तो ये बहुत अच्छी बात है क्यूंकि इससे आपकी पर्सनालिटी अच्छी लगेगी और साथ ही साथ आपकी सेहत भी अच्छी होगी.

लेकिन क्या आपको एक अच्छी बॉडी बनाने की पूरी जानकारी है? क्या आपको पता है की मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए? यदि पता है तो बहुत बढ़िया है और यदि नहीं तो आपको इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ना चाहिए.

क्यूंकि एक अच्छी बॉडी या सेहत बनाने के लिए आपको केवल एक्सरसाइज करना जरुरी नहीं है, आपको एक अच्छी डाइट प्लान को फॉलो करना बहुत जरुरी है क्यूंकि मसल्स बनाने के लिए ये बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है.

बिना अच्छी डाइट के आप एक मस्कुलर और lean बॉडी नहीं बना सकते हो, बहुत लड़के जिम जाकर रेगुलर वर्कआउट करते है लेकिन उनकी बॉडी बनती ही नहीं है या उनके बॉडी का साइज ग्रो ही नहीं होता है.

उनको समझ में ही नहीं आता है की क्या प्रॉब्लम है, हम तो रेगुलर जिम कर रहे है लेकिन हमारी मसल्स ग्रो क्यों नहीं हो रही है और इसका क्या कारण हो सकता है.  हो सकता है की ये लड़के जिम में सही एक्सरसाइज भी कर रहे हो और रेगुलर भी होंगे.

प्रॉब्लम उनकी जिम करने में नहीं है वो बिलकुल सही कर रहे है लेकिन प्रॉब्लम यहाँ पर हो सकती है की वो सही डाइट प्लान नहीं ले रहे है जो की एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए लेना चाहिए.

यदि आप भी रेगुलर जिम कर रहे हो लेकिन आपको अच्छे रिजल्ट्स नहीं मिल रहे है या फिर आप बॉडी बिल्डिंग में बिलकुल नए हो और पहले आपने कभी भी जिम नहीं किया है तो आपको इस पोस्ट को पुरे ध्यान से पढ़ना चाहिए क्यूंकि इस पोस्ट में आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है जो की आपको एक अच्छी health बनाने के लिए बहुत हेल्प करेगी. तो चलो दोस्तों पोस्ट की शुरुवात करते है.

रिलेटेड पोस्ट – मोटा होने के लिए क्या खाए

अच्छी बॉडी / सेहत बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

body banane ke liye kya khana chahiye

१. बैलेंस्ड डाइट

balanced diet plan

आपको अच्छी सेहत बनाने के लिए एक बैलेंस्ड डाइट लेना बहुत जरुरी है जिसमे प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और दुसरे पोषक तत्त्व मौजूद होने चाहिए.

इससे आपकी बॉडी को वो सभी जरुरी पोषक तत्त्व मिल पाएंगे जो की एक अच्छी सेहत बनाने के लिए जरुरी होता है. बहुत लड़के इसको इगनोर करते है जिसकी वजह से उनको अच्छी रिजल्ट्स नहीं मिल पाते है.

बैलेंस्ड डाइट में आपके बॉडी में सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, fat, विटामिन और मिनरल्स जाने चाहिए तभी आपकी बॉडी का अच्छा विकास होता है वरना आप केवल जिम में म्हणत करते रहोगे और आपको अच्छे रिजल्ट्स देखने को नहीं मिलेंगे.

इसलिए आप इस बात कर जरुर ध्यान रखे की आप आपको अपने डाइट में ये सभी जरुरी पोषक तत्त्व मिल रहे है की नहीं. यदि आपको पता नहीं है की इसके लिए आपको क्या खाना होगा तो आप इस पोस्ट को पढ़ते रहे आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

पढ़े – biceps बनाने के लिए क्या खाए

२. High प्रोटीन डाइट

bodybuilding diet plan

ये तो १००% जरुरी है यदि आपको अपने बॉडी का साइज बढ़ाना है और अपने मसल्स को ग्रो करना है. आपको अपने डाइट प्लान में प्रोटीन का भरपूर सेवन करना चाहिए. यदि आपको पता नहीं है की आपको हर दिन कितना प्रोटीन लेना चाहिए तो हम आपको थोडा आईडिया दे देते है.

आपको अपने बॉडी के हर एक किलोग्राम के लिए २ ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए इससे आपकी बॉडी की मसल्स जल्दी ग्रो होगी और उनका साइज भी बढ़ेगा.

जो लोग जिम करते है उनके लिए ये बहुत ज्यादा जरुरी है क्यूंकि बिना प्रोटीन डाइट के उनकी मसल्स का विकास होगा ही नहीं फिर चाहे आप कितनी भी कोशिश क्यों ना कर लो.

बॉडी में मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन ही जरुरी होता है बिना प्रोटीन के आपके बॉडी में मसल्स नहीं बनेंगे. आप सीधा सीधा हिसाब ये ले लीजिये की यदि आप अपने बॉडी को सही मात्रा में प्रोटीन नहीं प्रदान करोगे तो आपकी बॉडी में मसल्स नहीं बनेगे और उनका विकास भी नहीं होगा.

इसलिए आप अपने डाइट प्लान में प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करे जिससे आपकी बॉडी को सही मात्रा में प्रोटीन मिल पाए ताकि आपकी बॉडी मसल्स बनाने का काम अच्छे से कर पाए.

३. भरपूर पानी

paani piye

जब आप अपने शरीर में बहुत ज्यादा प्रोटीन डाल रहे होते है तो आपकी बॉडी को उसको अच्छे से डाइजेस्ट भी करना होता है और साथ ही साथ आपके लीवर को उनको प्रोसेस भी करना होता है.

प्रोटीन को प्रोसेस करने का काम आपकी लीवर करती है और अपने लीवर को स्वस्त रखने के लिए आपको भरपूर मात्रा में रोज पानी पीना चाहिए. आपने तो ये सुना ही होगा की अच्छी health के लिए आपको रोज ३ से ६ लीटर के बीच में पानी पीना चाहिए.

इससे आपका खाना भी अच्छे से डाइजेस्ट होता है, आपके पेट में गैस की प्रॉब्लम नहीं होती और आपके पेट की सफाई के लिए ये बहुत जरुरी होता है.

बहुत लोगो को lactose intolerance की प्रॉब्लम होती है जिसकी वजह से उनके पेट में प्रोटीन लेने की वजह से गैस की प्रॉब्लम स्टार्ट हो जाती है. Lactose intolerance के बारे में हम अगले पॉइंट में बात करेंगे.

तो यदि आप जिम करते हो और स्ट्रोंग डाइट प्लान फॉलो कर रहे हो तो अच्छी health को बरकरार रखने के लिए आप रोज का से कम ३ लीटर पानी पिया करे इससे आपको गैस की प्रॉब्लम नहीं होगी और आपका खाना भी अच्छी से डाइजेस्ट हो जायेगा जिसमे प्रोटीन भी शामिल होता है.

क्यूंकि यदि आप सही मात्रा में प्रोटीन और दुसरे पोषक तत्त्व ले रहे हो लेकिन आपकी बॉडी उनको अच्छे से प्रोसेस ही नहीं कर पा रही है तो उसका आपकी सेहत को कोई भी फायदा नहीं होगा. इससे बचने के लिए आप पानी भरपूर पिया करे और डॉक्टर भी यही कहते है की अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको रोज ज्यादा पानी पीना चाहिए.

४. प्रोटीन सप्लीमेंट

whey protein

जैसा की हमने पहले ही कहा हे आपसे की lean और मुस्क्लुर बॉडी बनाने के लिए आपको प्रोटीन लेना चाहिए क्यूंकि इससे आपकी बॉडी में मसल्स का विकास होता है.

नेचुरल प्रोटीन के स्रोत क्या होते है इसके बारे में हम आगे बताएँगे लेकिन यहाँ पर हम आपको प्रोटीन सप्लीमेंट के बारे में जानकारी देंगे. बहुत बार ऐसा होता है की जो हम रोज खाना खाते है उसमे सही मात्रा में प्रोटीन नहीं होता है.

खास करके हमारे डाइट में तो प्रोटीन ना के बराबर होता है क्यूंकि नार्मल इंडियन अपने खाने में रोटी, सब्जी, दाल और चावल खता है. हम ये नहीं कहते है की इनमे प्रोटीन बिलकुल भी नहीं होता है.

इन सभी में प्रोटीन होता है लेकिन उतना नहीं होता है जो की ज्यादा मसल्स बनाने के लिए जरुरी होता है. ये सभी डाइट उन लोगो के लिए सही होता है जो लोग जिम नहीं करते है या जिनको अपने मसल्स ग्रो नहीं करना होता है.

कुलमिलाकर कहा जाये तो ये एक नार्मल सेहत के लिए ठीक ठाक डाइट होती है लेकिन यदि आपको मसल्स बनाना है तो इसके लिए आपका इस डाइट में बिलकुल भी काम नहीं चाहेगा और आपकी मसल्स डेवेलोप नहीं होंगे.

बहुत लड़के ये बोलते है की हम तो रोज जिम जाकर एक्सरसाइज करते है घर पर अच्छा डाइट लेते है लेकिन फिर भी हमारी बॉडी का साइज बढ़ नहीं रहा है हम क्या करे और कहाँ पर कमी हो रही है.

उनको ये समझ में ही नहीं आता है की प्रॉब्लम क्या है और क्यूंकि उनके मसल्स का विकास नहीं हो रहा है. इसका मेन कारण ये है की आपकी डाइट में सही मात्रा में प्रोटीन नहीं होता है जिसके बारे में हमने आपको पहले ही बता दिया है और मसल्स बनाने के लिए आपको प्रोटीन लेना बहुत जरुरी होता है.

चलो अब आपको पता चल गया की हमारे घर के खाने में हमको उतना प्रोटीन नहीं मिल पाता है जितना की एक मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए जरुरी होता है. तो फिर अब इसका सलूशन क्या है और कैसे हम अपने बॉडी को सही मात्रा में प्रोटीन प्रदान कर सकते है.

इसका एक बहुत ही अच्छा सलूशन है जो की आपको एक अच्छी बॉडी बनाने में हेल्प करेगा की आप किसी अच्छे कंपनी का प्रोटीन सप्लीमेंट खरीद लीजिये और उसको अपने डाइट प्लान में शामिल करे.

अच्छे प्रोटीन सप्लीमेंट में आपको सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, गुड fat, विटामिन, मिनरल्स, bcaa, creatine, एमिनो एसिड मिलता है जो की आपको बॉडी बिल्डिंग करने में सबसे ज्यादा हेल्प करेगी.

सच बताये तो जो लड़के जिम जाते है मसल्स बनाने के लिए उनको तो बिना कोई डाउट के प्रोटीन सप्लीमेंट लेना चाहिए इसके हमारे और से तो कोई शक नहीं है क्यूंकि जो चीज सबसे ज्यादा जरुरी होती है उसको तो आपको लेना ही चाहिए बिना सभी जरुरी पोषक तत्त्व के आपकी अच्छी health नहीं बन सकती है.

एक बात को जरुर हम टच करना चाहते है की बहुत लोगो को लगता है की प्रोटीन सप्लीमेंट या किसी भी दुसरे सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने से उनको साइड इफ़ेक्ट होंगे. ये बात तो १००% गलत है यदि आपने सही मात्रा में प्रोटीन सप्लीमेंट या किसी भी दुसरे सप्लीमेंट का सेवन किया तो आपको कोई भी प्रॉब्लम या साइड इफ़ेक्ट देखने को नहीं मिलेगा.

ये वो लोग बोलते है जिनको बॉडी बिल्डिंग के बारे में सही जानकारी नहीं होती है या उन्होंने कभी भी muscle building करनी ही नहीं है. यदि ऐसा ही होता तो फ़ूड सप्लीमेंट इंडस्ट्री आज के टाइम पर बंद हो चुकी होती है india में सर्कार ने ban लगा दिया होता.

देखो फ्रेंड्स एक बात आप अपने दिमाग में डालकर चलो की प्रोटीन सप्लीमेंट से कोई भी नुकसान या साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है यदि आप उसको सही मात्रा में लेते हो तो. हां इस बात कर जरुर ध्यान रखे की आप डुप्लीकेट सप्लीमेंट ना खरीदे, हमेशा जेन्युइन सप्लीमेंट का सेवन करे.

क्यूंकि आज के टाइम पर भारत में फेक और नकली सप्लीमेंट का मार्किट बहुत बड़ा है और जिनको एक्सपीरियंस नहीं है उनको पता ही नहीं चलता है की कौनसा सप्लीमेंट असली है या नकली. तो इससे बचने के लिए आप हमेशा authorized डीलर से ही अपने लिए प्रोटीन सप्लीमेंट खरीदे ताकि आपको ओरिजिनल प्रोडक्ट मिले.

यदि आप ऑनलाइन shopping करते हो तो आप amazon से अपने लिए प्रोटीन सप्लीमेंट खरीद सकते हो. क्यूंकि amazon दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce साईट है और उनका ट्रस्ट लेवल बहुत अच्छा है तो आपको वहा से ओरिजिनल प्रोडक्ट मिलेंगे.

खैर इस टॉपिक पर हम एक अलग से पोस्ट लिखेंगे की कैसे पता करे की प्रोटीन सप्लीमेंट असली है या नकली. क्यूंकि इस पोस्ट में केवल आपको पॉइंट क्लियर करना था और हमको लगता है की आपको समझ में आगया होगा की बॉडी बनाने के लिए आपको अच्छा और ओरिजिनल प्रोटीन सप्लीमेंट लेना चाहिए.

उपयोगी पोस्ट – बॉडी बनाने का पाउडर

५. विटामिन और मिनरल्स

multi vitamin

एक अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको विटामिन और मिनरल्स लेना चाहिए इससे आपके बॉडी को सभी जरुर पोषक तत्त्व मिल पाते है जो की एक अच्छी health के लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है.

चाहे आप मसल्स बनाना चाहते हो या नहीं हर एक इंसान के लिए रोज विटामिन और मिनरल लेना जरुरी होता है बिना इसके आपकी सेहत अच्छी नहीं होगी और आपको कमजोरी और weakness की शिकायत भी हो सकती है.

इसके अलावा आपको आयरन, कैल्शियम भी लेना चाहिए क्यूंकि ये भी जरुरी होते है. कैल्शियम से आपकी दांत और हड्डियाँ मजबूत होती है.

तो हम यहापर आपको कहना चाहते है की भले आप जिम करते हो या नहीं हर एक व्यक्ति को रोज अपने शरीर की विटामिन, मिनरल, आयरन और कैल्शियम लेना चाहिए और ये एक अच्छी सेहत बनाने का राज है.

लेकिन प्रॉब्लम की बात ये है की एक नार्मल इंसान को पता नहीं होता है की या खाने से उनको क्या पोषक तत्त्व मिलते है तो इसके लिए आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है. आप किसी भी मेडिकल स्टोर में जाकर अपने लिए एक multi विटामिन की टेबलेट ले सकते हो.

इससे आपकी बॉडी को सभी जरुरी विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे जी की एक अच्छी सेहत बनाने के लिए बहुत जरुरी होता है. इसके अलावा आप आयरन और कैल्शियम की गोली भी खरीद सकते हो. सही जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछ सकते हो और वो आपको कौनसी टेबलेट या मेडिसिन लेना है उसकी सही जानकारी देंगे.

कभी भी बिना सही जानकारी के आपको कोई भी दवाई नहीं खानी चाहिए इससे प्रॉब्लम हो सकती है हमेशा आप कोई भी दवाई खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरुर ले लीजिये ये आपकी health के लिए शुरक्षित होता है.

मसल्स बनाने के लिए क्या खाए ?

sehat banane ke liye kya khaye

अब आपको पता चल गया होगा की एक अच्छी बॉडी या सेहत बनाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए. चलो वो तो ऊपर की बातें थी अब देखते है की आपको क्या क्या खाना चाहिए ताकि आपको पता चल पाए की क्या खाने से आपको बॉडी में मसल्स का विकास होगा और किस्मे आपको प्रोटीन मिलेगा.

क्यूंकि जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है की मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन लेना बहुत जरुरी होता है. तो फिर चलो दोस्तों इसको भी कवर करते है.

१. अंडा

eggs

अंडा बॉडी बिल्डिंग करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है क्यूंकि इसमें आपको high क्वालिटी का प्रोटीन मिलता है इसके अलावा आपको विटामिन, मिनरल, कैल्शियम, सोडियम, आयरन और दुसरे पोषक तत्त्व मिलता है और ये कम्पलीट नेचुरल प्रोटीन सोर्स है.

आपको अपने डाइट प्लान में अंडे को जरुर शामिल करना चाहिए. मसल्स बनाने के लिए इससे अच्छा नेचुरल प्रोटीन का स्रोत आपको नहीं मिलेगा. चलो सबसे पहले जान लेते है की आपको १ बॉईल अंडे में क्या क्या पोषक तत्त्व मिलते है.

१ अंडा ( बॉयल्ड) पोषक तत्त्व (nutritional value)
प्रोटीन ६ ग्राम
विटामिन A ५%
कैल्शियम २%
विटामिन D १०%
कोबलामिन १०%
विटामिन C ०%
आयरन ३%
विटामिन B-6 ५%
मैग्नीशियम १%
कार्बोहायड्रेट ०.६ ग्रम
पोटैशियम ६३ मिलीग्राम
सोडियम ६२ मिलीग्राम
कोलेस्ट्रॉल १८६.५ मिलीग्राम
टोटल fat ५ ग्राम
कैलोरीज ७८

तो फ्रेंड्स आप लोगो ने देख लिया की एक बॉयल्ड अंडे में कितने पोषक तत्त्व मौजूद होते है तो आपको अपने डाइट प्लान में अंडे को जरुर शामिल करना चाहिए. आप दिन में कम से कम २ बॉयल्ड अंडे जरुर खाए इससे आपकी बॉडी को high क्वालिटी का प्रोटीन मिलेगा और दुसरे जरुर पोषक तत्त्व भी मिलेंगे जो की आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

एक बात का जरुर ध्यान रखे की आप जरुरत से ज्यादा अंडे ना खाए क्यूंकि ये बहुत गरम होता है और इससे आपका पेट ख़राब हो सकता है और पेट की गर्मी की शिकायत भी हो सकती है.

ये बात हम इसलिए कह रहे है क्यूंकि बहुत लड़के जायदा प्रोटीन खाने के चक्कर में जरुरत से ज्यादा अंडे खा लेते है जिससे उनका पेट ख़राब भी हो जाता है.  आप शुरुवात में २ बॉयल्ड अंडे से शुरू करे और फिर आप हर दिन ५ से ६ बॉयल्ड अंडे दिन में खा सकते हो.

ये जरुरी नहीं की आपको केवल बॉयल्ड अंडा ही खाना है आप आमलेट बनाकर भी अंडे का सेवन कर सकते हो लेकिन आमलेट से थोडा प्रोटीन loss हो जाता है इसलिए कोशिश करे की आप बॉयल्ड अंडा ही खाए जिसमे आपको पूरा ६ ग्राम high क्वालिटी का प्रोटीन मिलेगा.

२. चिकन

chicken

चिकन भी एक बहुत ही अच्छा प्रोटीन का नेचुरल स्रोत है जिसमे आपको बहुत अच्छा और high क्वालिटी का नेचुरल प्रोटीन मिलता है. प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर अपने डाइट प्लान में चिकन को जरुर शामिल करते है.

आपको हर दिन में कम से कम ५० से १०० ग्राम चिकन खाना चाहिए यदि आपको मसल्स बनाना है.

चिकन (१०० ग्राम) पोषक तत्त्व (nutritional value)
कैलोरीज १७७
टोटल Fat ८ ग्राम
कोलेस्ट्रॉल १३५ मिलीग्राम
सोडियम ८७ मिलीग्राम
पोटैशियम २७७ मिलीग्राम
कार्बोहायड्रेट ० ग्राम
प्रोटीन २४ ग्राम
विटामिन A ०%
कैल्शियम १%
विटामिन D १%
कोबलामिन ८%
विटामिन C ०%
आयरन ७%
विटामिन B-6 २५%
मैग्नीशियम ६%

अब आपने ये भी देख लिया की १००ग्रम चिकन खाने से आपको क्या क्या पोषक तत्व मिलेंगे. जो लोग lean मसल्स बनाना चाहते है वो लोग जरुर कोशिश करे की अपने डाइट में रोज कम से कम ५० से १०० ग्राम चिकन खाए. क्यूंकि ये आपकी बॉडी में मसल्स का विकास करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

३. मटन

mutton

मटन भी प्रोटीन से भरपूर होता है और आपको ये भी अपने डाइट प्लान में शामिल करना चाहिए. चलो इसको खाने से आपको क्या क्या पोषक तत्त्व मिलेगा इसकी पूरी जानकारी देख लेते है. ये भी एक बहुत ही अच्छा नेचुरल प्रोटीन सोर्स है.

मटन (१०० ग्रम) पोषक तत्त्व (nutritional value)
कैलोरीज २९४
टोटल fat २१ ग्राम
कोलेस्ट्रॉल ९७ मिलीग्राम
सोडियम ७२ मिलीग्राम
पोटैशियम ३१० मिलीग्राम
कार्बोहायड्रेट ० ग्राम
प्रोटीन २५ ग्राम
विटामिन A ० %
कैल्शियम १%
विटामिन D ०%
कोबलामिन ४३%
विटामिन C ०%
आयरन १०%
विटामिन B-6 ५%
मैग्नीशियम ५%

Final Words

फ्रेंड्स तो ये था हमारा कम्पलीट गाइड की एक अच्छी बॉडी या सेहत बनाने के लिए क्या क्या खाना चाहिए, हमने अपनी इस पोस्ट को बेस्ट आर्टिकल बनाने की कोशिश करी है और हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट से आपको सभी जानकारी मिल गयी होगी.

यदि आप हमसे कोई भी सवाल पूछना चाहते हो तो आप कमेंट में अपने सवाल जरुर पूछे और पोस्ट को शेयर भी करे ताकि दुसरे लोगो की भी हेल्प हो पाए और उनको भी पता चल पाए की मसल्स और health बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

बॉडी (सेहत) बनाने के लिए क्या खाना चाहिए | मसल्स बनाने के लिए क्या खाए
5 (100%) 5 vote[s]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *