6 Bodybuilding Tips in Hindi | बॉडी बिल्डिंग टिप्स

दोस्तों आज का हमारा पोस्ट है best bodybuilding tips in hindi,जो की जिन लोगो को बॉडी बनाने का शौक है उनको बहुत ज्यादा ज्ञान देने वाला होगा. इस पोस्ट में हम आपके साथ टॉप बॉडी बिल्डिंग टिप्स शेयर करने वाले है जो की आपको एक अच्छी बॉडी बनाने में बहुत ज्यादा हेल्प करने वाली है.

इस पोस्ट में जो टिप्स हम आपके साथ शेयर करने वाले है उसकी मद्दद से आप जल्दी मसल्स बना पाओगे. जो लोग प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग करना चाहते है और जो लोग केवल fitness के लिए जिम जाते है सभी लोगो के लिए बहुत हेल्पफुल होगा.

ये पोस्ट बहुत ही high क्वालिटी का होगा और आपको इसमें बॉडीबिल्डिंग की पूरी जानकारी मिल जाएगी इसलिए आपको इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ना चाहिए.

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए आपको सही जानकारी होनी बहुत जरुरी होती है, अगर आपको सही और पूरी जानकारी नहीं मिलेगी तो आपको अच्छे रिजल्ट नहीं मिलेंगे. दोस्तों एक अच्छी physique build करने के लिए आपको सही गाइडेंस मिलना बहुत जरुर है.

इस लिए आज ये पोस्ट हम आप सभी लोगो के लिए लिख रहे है और हम इस पोस्ट में अपनी पूरी कोशिश करेंगे की आपको बेस्ट जानकारी मिल पाए तो चलो पोस्ट की शुरुवात करते है.

इसको को पढ़े – fitness tips in hindi

Best Bodybuilding Tips in Hindi (बॉडी बिल्डिंग टिप्स)

bodybuilding tips in hindi

१. टारगेट सेट करे

बॉडीबिल्डिंग की शुरुवात करने से पहले आपको अपना टारगेट सेट करना है की आपका लक्ष्य क्या है और आपका जिम करने का मकसद क्या है.

दोस्तों ये एक एहम डिसिशन होता है जिसको आपको पहले ही decide कर लेना चाहिए. जैसे की कुछ लोगो को प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर बनना होता है, कुछ को केवल शौकिया तौर पर बॉडी बनानी होती है.

जिन लोगो को प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर बनना होता है उनको अपनी डाइट और वर्कआउट रूटीन को बहुत ज्यादा सीरियस लेना पड़ता है.

और जो लोग केवल शौकिया तौर पर बॉडी बनाना चाहते है वो इतना जायदा स्ट्रिक्ट डाइट प्लान या वर्कआउट schedule फॉलो नहीं करते है.

इसी वजह से सबसे पहले तो आपको ये decide करना है की क्या आपको प्रोफेशनल बॉडी बिल्डिंग करनी है या फिर केवल शौकिया तौर पर बॉडी बनाना है.

इससे ये होगा की आपको पहले ही पता चल जायेगा की आपको क्या करना होगा अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए और ये बेस्ट तरीका होगा आपके लिए.

लाइफ में किसी भी टारगेट को हासिल करने के लिए आपको गोल सेट करना बहुत जरुरी होता है तो आपको इस बारे में जरुर सोचे.

२. बढ़िया जिम

अब अगला जो स्टेप है वो की आपको एक बढ़िया जिम का चुनाव करना है जहापर आप रोज जाकर एक्सरसाइज करोगे. आपको कोई भी जिम को ज्वाइन करने से पहले ये देखना चाहिए की उस जिम में कोई ट्रेनर है की नहीं.

ये सबसे ज्यादा जरुरी है क्यूंकि बहुत लोग होते है जो की इस बात को इग्नोर करते है लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है.

यदि आपने पहले कभी भी जिम नहीं किया है तो आपके लिए तो इतना जरुरी है की हम आपको बता नहीं सकते है क्यूंकि एक फ्रेशेर होने के नाते आपको एक्सरसाइज, डाइट और nutrition के बारे में पूरी जानकरी नहीं होगी.

तो ऐसा में आपका जिम ट्रेनर आपको सही दिशा में गाइड कर सकता है की आपको क्या खाना चाहिए और कौन सी एक्सरसाइज या वर्कआउट रूटीन को फॉलो करना चाहिए.

और दूसरा सबसे बड़ा कारण है की अच्छे जिम में आपको सभी तरह के machines और equipment’s मिल जाते है जिसकी वजह से आप अपने हर एक बॉडी पार्ट को अच्छे से ट्रेन कर पाते हो.

इसके अलावा अच्छे जिम का माहौल भी बढ़िया होता है क्यूंकि वहां पर कोई टाइमपास करने के लिए नहीं आता है और बड़े जिम में जायदा आपस में ज्यादा बातचीत करना या एक्सरसाइज के बीच में फोन पर बात करना allowed नहीं होता है.

लेकिन यही माहौल आपको छोटे और लोकल जिम में नहीं मिलता है, देखो हम ये नहीं कहते की छोटे और लोकल जिम में आप बॉडी नहीं बना सकते हो लेकिन यदि आप अच्छे जिम में एडमिशन लेते हो तो आपको जरुर इसका फायदा देखने को मिलेगा.

३. रेगुलर एक्सरसाइज

अब ये तो सबसे इम्पोर्टेन्ट पॉइंट है की आपको यदि बॉडी बिल्डिंग में करियर बनाना है या फिर केवल शौकिया तौर पर एक अच्छी बॉडी बनानी है तो आपको रेगुलर जिम जाकर एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है.

आपको हफ्ते में कम से कम ४ या ५ दिन तो एक्सरसाइज करना ही होगा तब आप एक मस्कुलर बॉडी बना सकते हो. इसके अलावा जो लोग एक प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर बनना चाहते है उनको तो इस बात को कभी भी इग्नोर नहीं करना चाहिए.

बहुत लड़के सोचते है की शुरवात में हमको बहुत मेहनत करनी होती है और फिर जब एक बार बॉडी बन जाये तो फिर आराम कर सकते है लेकिन नहीं ये एप्रोच बिलकुल गलत है.

यदि आपने इस बात को सीरियसली नहीं लिए तो धीरे धीरे आपकी muscle loss होना स्टार्ट हो जायेगा. इस लिए आपको रेगुलर जिम करना बहुत जरुरी है.

४. एक्सरसाइज तकनीक

जिम करना तो एक बात है लेकिन आप कौनसी एक्सरसाइज करते हो और उस एक्सरसाइज को कैसे करते हो ये बहुत ज्यादा मायने रखता है.

आप जो भी एक्सरसाइज करे तो ये ध्यान में रखे की आप उसको सही तकनीक से करे. वरना ऐसा होगा की आप जिम में घंटो पसीने बहाओगे लेकिन आपको उस एक्सरसाइज का पूरा फायदा नहीं मिलेगा.

किसी भी एक्सरसाइज को परफेक्ट तकनीक से करना बहुत जरुरी होता है. लेकिन यदि आप फ्रेशेर हो और आपको जिम करने का पहले कोई नॉलेज नहीं है तो आपको अपने जिम ट्रेनर से अपने लिए अच्छा वर्कआउट रूटीन बनवा सकते हो.

एक अच्छा जिम कोच आपको एक बढ़िया वर्कआउट रूटीन बनाकर देगा जिसको आपको अच्छे से फॉलो करना चाहिए. यदि आपको जिम करने की जानकारी है भी फिर भी आप कोई भी एक्सरसाइज को स्टार्ट करने से पहले एक बार अपने जिम ट्रेनर से उस कसरत को करने की सही तकनीक को जरुर पूछ ले.

५. Weight सिलेक्शन

दोस्तों यदि आपको मस्कुलर बॉडी बनानी है तो आपको सही weight से एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी होता है. जैसे की यदि आपको अपने बॉडी का साइज बढ़ाना है या फिर मसल्स build करना है तो आपको हैवी weight से एक्सरसाइज करना चाहिए.

वही यदि आपको अपने मसल्स को शेप देना है या muscle definition को बढ़ाना है तो आपको मध्यम वजन से एक्सरसाइज करना चाहिए.

इसके अलावा यदि आपको मसल्स बढ़ाना है तो आपको हैवी weight और low repetition सेट करना होगा. और यदि आपको अपने बॉडी में cutting लाना है तो आपको लाइट weight से high रेप्स करना होता है.

दोस्तों ये छोटी छोटी चीज होती है जो की एडवांस्ड लेवल की बॉडी बिल्डिंग करने के लिए बहुत उपयोगी साबित होती है. तो आपका कैसी बॉडी बनानी है उसके हिसाब से weight सिलेक्शन करना होगा तभी आपको बेस्ट रिजल्ट देखने को मिलेगा.

६. वर्कआउट रूटीन में बदलाव करे

ये भी एक बहुत ही जबरदस्त तरीका है अपनी बॉडी मसल्स को कंटिन्यू ग्रो करने के लिए. एक टाइम ऐसा आयेगा जब आपकी मसल्स पर आपके वर्कआउट रूटीन का असर होना कम हो जायेगा.

ये इसलिए होता है क्यूंकि लंबे समय तक एक ही वर्कआउट रूटीन को फॉलो करने से आपकी बॉडी मसल्स को उस वर्कआउट रूटीन की हैबिट हो जाती है जिससे की उनका विकास होना रुक सा जाता है.

इसलिए यदि आप कंटिन्यू अपने मसल्स को ग्रो करना चाहते हो तो आपको नियमित रूप से अपने वर्कआउट रूटीन में बदलाव करते रहना चाहिए इससे आपकी मसल्स हमेशा ग्रो होगी.

ऐसा करने का एक और फायदा ये है की आपकी बॉडी को किसी भी एक वर्कआउट रूटीन की आदत नहीं होगी और हर वर्कआउट में आप अपने टारगेट muscle को अलग अलग एक्सरसाइज से टारगेट करोगे.

दोस्तों ये तरीका बहुत ही बढ़िया है और यदि आपको एक जबरदस्त बॉडी बनानी है तो आपको इस बात को इग्नोर नहीं करना चाहिए.

रिलेटेड पोस्ट – Natural Health tips in hindi

Final Words

तो दोस्तों ये थे हमारे best bodybuilding tips, यदि आपने इन सभी बॉडी बिल्डिंग टिप्स को फॉलो किया तो आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा और आप १००% एक अच्छी बॉडी बनाने में कामयाब हो जाओगे.

इस पोस्ट में हमने आपको बेस्ट जानकारी देने की कोशिश करी है, यदि आप हमसे इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना चाहते हो तो आप कमेंट में अपने सवाल जरुर पूछे. क्यूंकि हम अपने रीडर्स की हमेशा हेल्प करने के लिए तैयार रहते है. पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे.

6 Bodybuilding Tips in Hindi | बॉडी बिल्डिंग टिप्स
5 (100%) 1 vote[s]

2 Replies to “6 Bodybuilding Tips in Hindi | बॉडी बिल्डिंग टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *