7 Fitness Tips in Hindi | बॉडी को फिट कैसे करे

दोस्तों आज का ये पोस्ट लाखो लोगो की हेल्प करने वाला है क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपके साथ best fitness tips in hindi में शेयर करने वाले है, दोस्तों आज के टाइम पर हर कोई अपनी बॉडी को फिट बनाना चाहता है.

चाहे वो लड़का हो या लड़की हर कोई बॉडी को फिट बनाने के उपाय जानना चाहते है और इसी वजह से आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ बहुत ही अच्छे फिटनेस टिप्स शेयर करने वाले है जिसको फॉलो करके आप अपनी बॉडी की फिटनेस लेवल को बढ़ा सकते हो.

आज के टाइम पर आप लोगो को तो पता ही है की खाने पीने में कितनी मिलावट होती है और इसके अलावा हमारे खाने पीने और लाइफस्टाइल की वजह से हमारा बॉडी फिटनेस लेवल बहुत ख़राब होती जा रही है.

अपनी बॉडी को फिट बनाने का सबसे अच्छा उपाय और तरीका है जिम करना जिसकी हेल्प से आप अपना वजन घटा सकते हो, मसल्स बना सकते हो और अपनी पूरी बॉडी को हमेशा फिट रख सकते हो

इस पोस्ट को आपको पूरा जरुर पढना चाहिए क्यूंकि जो बॉडी को फिट रखने के टिप्स हम आपको देने वाले है वो आपको बहुत हेल्प करेगा और आप इन टिप्स की मद्दद से अपने बॉडी को फिट बना सकते हो. तो चलो सीधे पोस्ट को स्टार्ट करते है.

रिलेटेड पोस्ट – Bodybuilding tips in hindi

Best Fitness Tips in Hindi

बॉडी को फिट रखने के उपाय

Fitness tips in hindi

१. सही डाइट

दोस्तों यदि आप अपनी बॉडी को फिट रखना चाहते हो तो आपको अपने डाइट प्लान पर बहुत ज्यादा फोकस करना होगा. बिना अच्छा डाइट प्लान फॉलो किया आप अपने शरीर को फिट नहीं बना सकते हो.

आपको अपने डाइट में सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, विटामिन और मिनरल्स का सेवन करना चाहिए और ये एक अच्छी सेहत बनाने के लिए बहुत जरुरी है.

बहुत लोग ये सोचते है की केवल जिम करने से हमारी फिटनेस लेवल अच्छी हो जाएगी लेकिन नहीं जिम करने के साथ-साथ आपको अच्छी डाइट लेना बहुत इम्पोर्टेन्ट है.

आप अपनी डाइट में फ्रूट्स, हरी सब्जियां, काजू, बादाम और दूध को शामिल करे इससे आपके बॉडी को सभी पोषक तत्त्व मिलेंगे जो की आपके सेहत को अच्छा बनता है.

यदि आपको इसके बारे में और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप हमारे अच्छी सेहत बनाने के लिए क्या खाना पड़ेगा को जरुर पढ़े आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

२. रेगुलर एक्सरसाइज

बॉडी को फिट बनाने के लिए आपको रेगुलर एक्सरसाइज करना चाहिए क्यूंकि ये सबसे बेस्ट उपाय है. आप किसी अच्छे जिम में एडमिशन ले सकते हो और वहां पर रेगुलर वर्कआउट कर सकते हो.

लेकिन यदि आपको जिम जाने के टाइम नहीं है तो आप घर पर भी थोड़ी बहुत एक्सरसाइज कर सकते हो इससे भी आपको बहुत हेल्प होगी.

घर पर आप डिप्स, pull ups और sit ups एक्सरसाइज कर सकते हो इससे भी आपकी फिटनेस improve होगी. लेकिन यदि आपका वजन बहुत जायदा है, या आपकी फिटनेस लेवल बहुत ज्यादा ख़राब है तो आपको जिम ज्वाइन कर लेना चाहिए.

क्यूंकि जिम में आपको सही प्रकार के equipment’s मिलते है जिसकी मद्दद से आप अपने फुल बॉडी का वर्कआउट कर सकते हो.

सबसे बड़ा फायदा जिम जाकर एक्सरसाइज करने का ये है की हर अच्छे जिम में प्रोफेशनल ट्रेनर होते है जिनको हर एक एक्सरसाइज की पूरी नॉलेज होती है.

तो यदि आपने पहले कभी भी जिम नहीं कर रखना है तो आपको  अपने जिम ट्रेनर से एक्सरसाइज टिप्स ले सकते हो और वो आपको सही गाइड करेंगे.

पढ़े – जिम करने का सही तरीका

३. धीमी शुरुवात करे

हमको पता है की आप को अपनी बॉडी को जल्दी से जल्दी फिट बनाना है और इसके चलते लोग बहुत जल्दबाजी करते है. वो लोग सोचते है की अब में अपनी बॉडी को फिट बनकर ही रहूँगा.

देखो ये सोच बहुत अच्छी है लेकिन लोग क्या करते है की वो लोग पहले दिन ही जिम में बहुत ज्यादा कसरत करने लग जाते है. वो लोग सोचते है की केवल १ या २ हफ्ते में वो अपना वजन या मोटापा कम कर लेंगे या फिर बहुत ही बॉडी बना लेंगे.

लेकिन दोस्तों ये सही गोल सेटिंग नहीं होती है, बॉडी को फिट बनाने में बहुत टाइम लगता है और आपको कोई भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए.

आपको सब्र रखना होगा और रेगुलर एक्सरसाइज करते रहना है क्यूंकि नियमित कसरत करना सबसे ज्यादा जरुरी होता है. मान लो की आपने ३ या ४ महीने रेगुलर एक्सरसाइज करी और आपकी बॉडी फिटनेस में सुधार भी हो गया है.

लेकिन उसके बाद यदि आप जिम करना या जो भी वर्कआउट करते हो उसको बंद कर देते हो तो आपको बॉडी की फिटनेस फिर से ख़राब होने लग जाएगी.

इसलिए आपको जल्दबाजी नहीं करना है और रेगुलर एक्सरसाइज करना चाहिए और ये सबसे बेस्ट तरीका होता है.

४. Supplement

क्या आपको लगता है की आपको अपने घर के डाइट में सभी पोषक तत्त्व मिल जाते होंगे? क्या आपको अपने रोज के खाने में सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्त्व मिल जाते है?

यदि आपका सोचना है की हां तो आप गलत है. खास करके हमारे सोसाइटी में तो हर कोई ज्यादा दाल, चावल, रोटी और सब्जी पर निर्भर होता है और इसमें आपको कभी भी सही मात्रा में पोषक तत्त्व मिलते नहीं है.

यदि आपका वजन बहुत ज्यादा कम है, या आप बहुत ज्यादा दुबले पतले हो और आपके शरीर में खाया पिया कुछ भी नहीं लग रहा है तो आपको एक अच्छी सप्लीमेंट की हेल्प लेनी चाहिए.

आप कोई भी अच्छा प्रोटीन सप्लीमेंट ले सकते हो, ये आपको मसल्स बनाने में हेल्प करेगा और इसको रेगुलर दिन में २ बार लेने से आपके शरीर को सभी पोषक तत्त्व मिल जाते है.

यदि आपको पता नहीं है की आपके लिए बेस्ट सप्लीमेंट क्या है तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़े – सेहत बनाने के लिए बेस्ट सप्लीमेंट

५. वर्कआउट में परिवर्तन करे

क्या आप हर रोज जिम में एक ही वर्कआउट फॉलो करते हो? यदि हां तो आपको इसमें बदलाव करना होगा. क्यूंकि हमारे शरीर को कुछ टाइम के बाद उस वर्कआउट रूटीन की आदत हो जाती है जिसकी वजह से आपका muscle ग्रोथ होना रुक जाता है.

इसलिए यदि आप जिम जाते हो तो आपको अपने वर्कआउट रूटीन में हर हफ्ते में बदलाव करना चाहिए इससे आपकी मसल्स को किसी एक वर्कआउट रूटीन की आदत नहीं पड़ती है.

जब आप रेगुलर अपने वर्कआउट रूटीन में बदलाव करते रहोगे तो आप देखोगे की आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा. यदि आपको एक्सरसाइज की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप अपने जिम ट्रेनर से अपने लिए वर्कआउट रूटीन तैयार कर सकते हो और वो आपकी पूरी हेल्प करेंगे.

६. Track Progress

देखो आप जिम जाकर रोज एक्सरसाइज करते हो या घर पर ही एक्सरसाइज करते हो लेकिन आपको हमेशा अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक करना चाहिए.

मान लो की आज से आपने वर्कआउट करना स्टार्ट किया है तो आप एक dairy बना लीजिये जहा पर आपका अपना weight, बॉडी का साइज सभ कुछ नोट कर सकते हो और फिर ठीक एक महीने के बाद आप प्रोग्रेस को ट्रैक करे की क्या को सुधार हुआ है की नहीं.

इससे आपको पता चल जायेगा की आप जो भी एक्सरसाइज कर रहे हो उससे आपकी बॉडी पर कितना फर्क पड़ा है. आप अपनी डायरी में अपने डाइट प्लान और nutrition को नोट कर सकते हो जैसे की आप कितना कैलोरीज, प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट रोज ले रहे हो.

दोस्तों ये आपको अपने फिटनेस गोल को हासिल करने में बहुत ज्यादा हेल्प करेगी. क्यूंकि बहुत लोग होते है वो इस स्टेप को इग्नोर करते है और फिर उनको पता ही नहीं चलता है की उनकी प्रोग्रेस हो भी रही है है नहीं.

ये आपको motivate भी करने के लिए बहुत अच्छा तरीका है, क्यूंकि आप अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक कर सकते हो और जब आपको पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा तो आप खुद ही motivate होते रहेगे और और भी ज्यादा मेहनत करोगे.

७. बॉडी को आराम दीजिये

दोस्तों एक अच्छी फिट बॉडी बनाने के लिए आपको एक्सरसाइज तो करना जरुरी होता है लेकिन इसके साथ ही आपको अपने बॉडी को रेस्ट भी देना चाहिए.

इससे आपकी बॉडी की मसल्स रिलैक्स और वर्कआउट से रिकवर करेगी जो की आपको अपने अगले वर्कआउट रूटीन को बढ़िया तरीके से करने में हेल्प करेगी.

आपको हफ्ते में कम से कम २ दिन अपने शरीर को फुल रेस्ट देना चाहिए, चाहे आपको अपना वजन कम करना है, या मोटापा कम करना है या फिर केवल आपको अपनी फिटनेस को सुधारना है आपको अपनी बॉडी को २ दिन पूरा आराम देना चाहिए.

इससे आपको थकावट की शिकायत नहीं होगी और आपकी बॉडी बहुत फ्रेश महसूस करेगी, दोस्तों आप लोगो को ये कभी भी नहीं सोचना चाहिए की यदि में २ दिन कसरत नहीं करूँगा तो हमारी बॉडी कम हो जाएगी या हमारा मोटापा बढ़ जायेगा.

चाहे आपका फिटनेस गोल कुछ भी हो आपको अपने बॉडी को हर हफ्ते कम से कम २ दिन फुल रेस्ट देना चाहिए इससे आपको बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेगा.

ये भी जरुर पढ़े – Health Tips in hindi

Final Words

दोस्तों ये थे best fitness tips in hindi, यदि आपको अपनी बॉडी को फिट बनाना है तो आपको हमारे बताये गए ये जरुरी टिप्स को फॉलो करना चाहिए आपको जरुर फायदा होगा.

यदि आपको हमसे फिटनेस से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना है तो आप कमेंट में अपने सवाल जरुर पूछे और हम आपका तुरंत जवाब देंगे.

7 Fitness Tips in Hindi | बॉडी को फिट कैसे करे
5 (100%) 1 vote

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *