9 Health Tips in Hindi | हेल्थ टिप्स इन हिंदी

Health Tips in Hindi – हेल्लो दोस्तों इस पोस्ट में आज हम आपके साथ बहुत ही फायदेमंद और नेचुरल health tips शेयर करने वाले है जिसको फॉलो करके आप अपनी हेल्थ को बेहतर बना सकते हो और ये बहुत ही छोटी-छोटी टिप्स है जिसको आप अपनी जीवनशैली में शामिल करके स्वास्थ को अच्छा रख सकते हो.

दोस्तों कई बार हम अपने काम धंदे में इतने व्यस्त हो जाते है की हमको अपनी हेल्थ के बारे में सोचने का टाइम ही नहीं मिलता है और धीरे धीरे हमारा स्वास्थ ख़राब होता चला जाता है.

लेकिन कुछ बातों का हम ध्यान रखे तो हम अपनी हेल्थ को ख़राब होने से बचा सकते है और आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ उपाय बताने वाले है जिसको यदि आपने ध्यान में रखा तो आप अपने स्वास्थ को हमेशा अच्छा रख सकते हो.

जब आपका स्वास्थ अच्छा होगा तो आपको आप ज्यादा बीमार नहीं पड़ोगे और हमेशा चुस्त-दुरुस्त रहोगे और आपकी बॉडी भी फिट बनी रहेगी.

इसलिए यदि आपको भी अपनी हेल्थ की चिंता है और उसको हमेशा अच्छा और healthy बनाकर रखना चाहते हो तो आपको इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ना चाहिए, क्यूंकि इस पोस्ट में आपको हम बहुत ही बेस्ट और नेचुरल टिप्स शेयर करने वाले है जो की आपके स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है. तो चलो शुरू करते है.

पढ़े – Fitness tips जो आपके लिए बहुत फायदेमंद है

Natural Health Tips in Hindi ( हेल्थ टिप्स इन हिंदी )

health tips in hindi

१. भरपूर पानी पिए

दोस्तों हमारे शरीर में ७०% पानी होता है और इसलिए हमको रोज कम से कम ३ लीटर पानी पीना बहुत जरुरी है. ये आपकी सेहत को हाइड्रेटेड रखने में बहुत हेल्प करता है.

बहुत लोग होते है जो की बहुत कम पानी पीते है जिसकी वजह से उनके शरीर में पानी की कमी होती है और वो डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते है.

भरपूर पानी पीने से हमारा शरीर हमशा हाइड्रेटेड रहता है और जिसकी वजह से हमको कमजोरी और थकावट भी फील नहीं होती है.

हमेशा हाइड्रेटेड रहने के लिए आप हर रोज कम से कम ३ लीटर पानी पिया करे और यदि आप ऑफिस में जाते हो या कही पर भी खुमने के लिए जाते हो तो अपने साथ एक छोटी पानी की बोतल लेकर जरुर जाये.

क्यूंकि जब आपको प्यास लगेगी तब आप उस बोतल से पानी पी सकते हो जिससे आपकी बॉडी में पानी की मात्रा कभी भी कम नहीं होगी और ये बहुत ही अच्छा तरीका है अपने बॉडी को हमेशा हाइड्रेटेड रखने का.

२. थोड़ी कसरत करे

रोज थोड़ी देर के लिए कसरत करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा, आपको अपने रोज के बिजी schedule से थोडा वक़्त निकालकर थोड़ी बहुत एक्सरसाइज करना चाहिए.

इससे आपकी फिटनेस तो अच्छी होती है लेकिन आपका बॉडी भी मजबूत होती है और आपकी मस्पेशियों का विकास भी होता है.

आप हर रोज कम से कम ३० मिनट तक थोड़ी बहुत कसरत करनी चाहिए इससे आपकी हेल्थ में बहुत सुधार देखने को मिलेगा. कसरत करने से आपकी इम्यून सिस्टम की मजबूत होती है इसके आप कोशिश करे की थोडा बहुत कसरत जरुर करे.

यदि आपके पास जिम जाने के टाइम है तो आप जिम भी ज्वाइन कर सकते हो और यदि नहीं है तो घर पर थोडा डिप्स और सूर्यनमस्कार लगा सकते हो इससे भी आपकी सेहत अच्छी होगी.

३. मोटापा और वजन घटाए

यदि आपका शरीर बहुत जायदा मोटा है तो आपको इससे कई प्रकार की बीमारी हो सकती है जिसे की डायबिटीज और शुगर की प्रॉब्लम हो सकती है. इसके अलावा मोटे लोगो को high ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम भी होती है.

इसलिए आपको अपना मोटापा कम करने की कोशिश करनी चाहिए. ज्यादा मोटापा होने से आपकी पूरी बॉडी की फिटनेस ख़राब हो जाती है और आपका शरीर बेडौल लगने लगता है.

मोटापा घटाने के लिए आप ऑयली खाना ना खाए और साथ ही साथ आपको weight ट्रेनिंग करने से बहुत फायदा होगा. cardio एक्सरसाइज भी आपकी मोटापा और वजन कम करने में बहुत हेल्प करेगी.

मोटापा कई बिमारियों को निमंत्रण देता है इसलिए आपको अपने मोटापे को कम करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए. वजन कम करने के लिए आप रनिंग, jogging भी कर सकते हो.

४. Jogging या Running करे

Jogging और रनिंग दोनों ही आपके हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है. आपको हर रोज सुबह के टाइम पर कम से कम ३० घंटा रनिंग या jogging करना चाहिए.

इसका सबसे बड़ा फायदा आपको ये मिलेगा की आपकी फिटनेस अच्छी होगी, मोटापा और वजन कम होगा इसके साथ साथ आपका स्वास्थ भी बेहतर होगा.

सुबह के टाइम पर रनिंग या jogging करने से आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है जो की आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

यदि आप लोगो को सुबह के टाइम पर jogging या रनिंग करने का समय नहीं मिलता है तो आप शाम को भी इसको कर सकते हो इसमें ज्यादा कोई फर्क नहीं है. लेकिन हां यदि सुबह के टाइम पर रनिंग या jogging करते हो तो आपको जरुर बहुत फायदा होगा.

५. खाना पीना

एक अच्छी हेल्थ बनाने के लिए आपको अपने खाने पीने पर भी बहुत ज्यादा ध्यान देना होगा. चाहे आप कितनी भी वर्जिश कर लोग लेकिन यदि आप अपने खाने पीने पर ध्यान नहीं देंगे तो आपकी हेल्थ जरुर ख़राब होगी.

बहुत लोग ऐसे होते है जो की बिना कुछ सोचे समझे कुछ भी खा लेते है, आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. आपको बहार मिलने वाले फ़ास्ट फ़ूड को अवॉयड करना चाहिए.

क्यूंकि सबसे पहली बात तो जो खाना बहार मिलता है उसमे साफ़ सफाई का बिलकुल भी ध्यान नहीं दिया जाता है. इससे आपका स्वास्थ ख़राब हो जाता है.

आपको वड़ापाव, सोमोसे और दूसरी तेल की चीजे नहीं खाना चाहिए क्यूंकि इसमें तेल की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे की आपको कई प्रकार की समस्या हो सकती है.

फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करने से आपको पेट की गैस की समस्या होती है, तेल से बनी चीजो को ज्यादा खाने से आपका मोटापा और वजन बढ़ जाता है. फ़ास्ट फ़ूड खाने से आपका कभी भी कोई भी बीमारी हो सकती है.

इसलिए हमेशा घर का बना हुआ भोजन खाए, क्यूँकी जो खाना हम घर पर बनाते है उसमे हम साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखते है और ये पौष्टिक भी होता है जो की आपकी सेहत के लिए सही होता है.

६. पैदा चला करे

आजकल लोग बहुत ज्यादा आलास के शिकार हो रहे है और वो लोग थोडा भी पैदल चलना पसंद नहीं करते है. लेकिन ये करना सही नहीं होता है.

अच्छा स्वास्थ बनाने के लिए आपको थोडा बहुत तो पैदल जरुर चलना चाहिए. इससे आपकी बॉडी एक्टिव और फुर्तीला होता है.

यदि आप बिलकुल भी पैदल नहीं चलोगे तो आप आलास के शिकार हो जायेंगे और इसके साथ साथ आपका पेट भी बहार निकल जायेगा.

पड़ा चलना एक बहुत ही अच्छी cardio एक्सरसाइज है जो की आपका मोटापा और वजन दोनों कम करने के लिए बहुत फायदा देता है.

इसलिए जब कभी भी आपको मौका मिले तो आपको पैदल चलने से दूर नहीं भागना चाहिए क्यूंकि ये आपकी हेल्थ के लिए अच्छा होगा है.

७. मेडिकल चेकअप कराये

एक बहुत ही अच्छी हेल्थ टिप्स हम आपको देना चाहते है की आपको समय समय पर अपने घरेलू डॉक्टर से मेडिकल चेकअप करा लेना चाहिए.

यदि आपको पहले से कोई प्रॉब्लम है तो आपके लिए तो ये बहुत ज्यादा जरुरी है क्यूंकि रेगुलर चेकअप करवाने से आपको पता चलता है की मेरा स्वास्थ कैसा है.

यदि आपको शुगर, डायबिटीज या high ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है तो आप लोगो को तो नियमित रूप से डॉक्टर से  अपना मेडिकल चेकअप करवाते रहना चाहिए.

रेगुलर मेडिकल चेकअप करवाने से आप इन सभी चीज को कंट्रोल में रख सकते हो. कई बार ऐसा होता है की लोग इसको नजरंदाज़ करते है लेकिन बाद में जाकर पता चलता है की उनका bp या शुगर बहतु जायदा बढ़ गया है.

और हो सकता है की इस टाइम पर आपको कोई सीरियस प्रॉब्लम हो जाये, इसलिए दोस्तों जिस टाइम पर आपके डॉक्टर ने आपको चेकअप करने के लिए बुलाया है आप नियमित रूप से उनके पास अपना हेल्थ चेकअप करवाने के लिए जाये और इसमें आपका ही फायदा है.

८. फल फ्रूट

फल फ्रूट आपको जरुर खाना चाहिए क्यूंकि ये आपकी स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है. डॉक्टर का भी यही कहना होता है की आपको हर रोज थोड़े बहुत फल फ्रूट जरुर खाना चाहिए.

फ्रूट्स खाने से आपको सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल्स मिलता है जो की एक अच्छी स्वास्थ का राज़ होता है. आप हर रोज कम से कम १ सेब और २ केला जरुर खाए.

आप दुसरे भी फल फ्रूट खा सकते हो लेकिन सेब और केला आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है.

९. सिगरेट शराब बंद करे

सिगरेट, शराब और बियर आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होता है. केवल सिगरेटे और शराब ही नहीं, गुटका, तम्बाकू, खैनी, बीडी आपकी हेल्थ पर बहुत दुष्प्रभाव करता है.

इन सभी चीजो से आपका लीवर ख़राब होता है और तम्बाकू का सेवन करने से आपको कैंसर और फेफड़े की बीमारी होती है.

दोस्तों कैंसर और लीवर की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा जान लेवा बीमारी होती है और यदि आप किसी भी प्रकार का नशा करते हो तो आपको ये आज से ही बंद कर देना चाहिए.

नशा करने से कुछ भी फायदा नहीं होता है बल्कि आपकी सेहत को इतना जायदा नुकसान होता है की हम आपको बता नहीं सकते है.

बहुत लोगो जो अलग अलग प्रकार का नशा करते है वो सोचते है की चलो क्या होगा कुछ नहीं, बाद में छोड़ देंगे. लेकिन वो दिन कभी नहीं आता है और उस दिन इस गलती का एहसास होता है जब टाइम हाथ से निकल जाता है.

दोस्तों इस लिए यदि आपको अपनी हेल्थ की फिक्र और चिंता है तो आपको किसी भी प्रकार का नशा नहीं करना चाहिए और यदि करते हो तो आज ही इसको बंद कर देना चाहिए इसमें आपकी ही भलाई है.

रिलेटेड पोस्ट – Natural bodybuilding tips in hindi

Final Words

दोस्तों आपको हमारे ये “health tips in hindi” का लेख कैसा लगा इसको कमेंट में जरुर बताये और यदि आप हमसे इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना चाहते हो तो कमेंट में आप अपने सवाल हमसे पूछे हम  आपकी पूरी हेल्प करने के लिए हमेशा तैयार है.

पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ इस लेख को जरुर शेयर करे ताकि वो लोगो भी अपने स्वास्थ को बेहतर बना पाए.

9 Health Tips in Hindi | हेल्थ टिप्स इन हिंदी
5 (100%) 1 vote[s]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *