रनिंग (दौड़ने) के फायदे और नुकसान | Running Benefits in Hindi

दौड़ने के फायदे और नुकसान – नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं कि रनिंग करने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं. दोस्तों सुबह या शाम के समय पर दौड़ना आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है.

आप लोगों ने देखा होगा कि सुबह के समय पर फिर चाहे वह पुरुष हो या महिला गार्डन में या सड़क के किनारे पर सुबह और शाम को भागते हैं.

आखिर यह लोग इतनी ज्यादा रनिंग क्यों करते हैं और इसका कारण क्या है. भागने से आपको क्या फायदा मिलता है और क्या इसके कोई नुकसान भी होते हैं आज इसके बारे में हम लोग इस पोस्ट में विस्तार में बात करने वाले हैं.

इसलिए आप लोग इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आप लोगों को बहुत अच्छा ज्ञान मिलने वाला है तो चलिए ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए इस महत्वपूर्ण पोस्ट को स्टार्ट करते हैं.

रिलेटेड पोस्ट – health बनाने के घरेलू उपाय

रनिंग करने के फायदे और नुकसान

दोस्तों सबसे पहले हम लोग इसके फायदे के बारे में देख लेते हैं फिर देखते हैं कि क्या इसके कोई नुकसान भी होते हैं. हम एक एक करके इनके लाभ और नुकसान दोनों को देखेंगे.

रनिंग के फायदे और नुकसान

दौड़ने के फायदे | Running Benefits in Hindi

1. शरीर को फिट रखता है

दोस्तों सुबह या शाम के समय पर केवल 15 से 20 मिनट भागने से आप लोगों का शरीर बहुत ज्यादा फिट रहता है. इसलिए जो लोग अपने शरीर की फिटनेस लेवल को बढ़ाना चाहते हैं वह लोग सुबह या शाम को रनिंग कर सकते हैं इससे उनकी बॉडी हमेशा फिट रहेगी.

दोस्तों आजकल तो आप लोगों को पता ही है की हर कोई चाहता है कि उनका शरीर हमेशा फिट रहे लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है तब उनकी शरीर की फिटनेस लेवल खराब होती जाती है.

इससे बचने का सबसे बढ़िया उपाय सुबह या शाम के समय पर 15 से 20 मिनट आप लोगों को दौड़ लगाना चाहिए इससे आपको जरूर फायदा होगा.

2. मोटापा कम करता है

आजकल चाहे पुरुष हो या महिला हर कोई मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं. उनके शरीर में बहुत ज्यादा चर्बी जमा हो जाती है और उनका वजन भी इस वजह से बहुत ज्यादा हो जाता है.

ज्यादा मोटापा और वजन आप लोगों के सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है और इसकी वजह से आप लोगों को अनेक प्रकार की बीमारी हो सकती है.

यदि आप बहुत ज्यादा मोटे हो या फिर आपका वजन बहुत ज्यादा है और आप इसको कम करना चाहते हो तब आप लोगों को मॉर्निंग या इवनिंग में रनिंग करना चाहिए इससे आपका मोटापा और वजन दोनों कम होगा.

3. फ्रेश ऑक्सीजन

दोस्तों आजकल की पॉल्यूशन भरी जिंदगी में आप लोगों को पता ही होगा की वातावरण कितना ज्यादा प्रदूषित हो चुका है जिसकी वजह से हम लोगों को शुद्ध ऑक्सीजन मिलता ही नहीं है.

और यही वजह है कि हम लोगों को तरह-तरह की बीमारियां होती रहती है. लेकिन यदि आप सुबह के समय पर किसी गार्डन में दौड़ लगाते हो तब आप लोगों को फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है जो कि आपके सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

4. आलस से मुक्ति

दोस्तों यदि आप लोगों को हमेशा थकावट और आलस महसूस होती है तब आप लोगों को हर रोज 15 से 20 मिनट सुबह या शाम के समय पर रनिंग करना चाहिए इससे आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती आएगी और आपका शरीर बहुत ज्यादा एक्टिव हो जाएगा.

आप लोगों को पता ही होगा कि एक चुस्त-दुरुस्त शरीर होना कितना ज्यादा जरूरी होता है. जो लोग बहुत ज्यादा आलसी होते हैं उन लोगों को कोई भी काम करने का मन नहीं होता है और वह लोग हमेशा आराम ही करते रहते हैं.

इससे उनका शरीर मोटा होते जाता है और उनका वजन भी बहुत तेजी से बढ़ता है जिसकी वजह से उनको अनेक प्रकार की बीमारी हो सकती है.

इसलिए यदि आप एक चुस्त और दुरुस्त शरीर चाहते हो तब आप लोगों को सुबह के समय पर 15 से 20 मिनट भागना चाहिए इससे आपका शरीर बहुत ज्यादा फुर्तीला हो जाएगा और आपका आलस हमेशा हमेशा के लिए दूर हो जाएगा.

5. हड्डियों को मजबूत बनाता है

दोस्तों जब आप रनिंग करते हो उस समय पर आपके पैर की हड्डी बहुत ज्यादा मजबूत हो जाती है इसके साथ साथ आप की रीड की हड्डी भी मजबूत हो जाती है.

जो लोग बहुत कम फिजिकल एक्टिविटी करते हैं अक्सर उन लोगों में देखा गया है कि उनकी कमर दर्द होती है और उनके पैर में भी हमेशा दर्द रहता है.

यदि आप लोगों को ऐसी समस्याओं का सामना नहीं करना है तब आप लोग सुबह शाम दौड़ा करें इससे आप लोगों की हड्डियां बहुत ज्यादा मजबूत हो जाएगी.

6. इम्यून सिस्टम की मजबूती

दोस्तों एक स्वस्थ शरीर पाने के लिए आप लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए लेकिन आजकल के लोगों की खाने पीने की लाइफ़स्टाइल और रहन-सहन की वजह से उन लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत ज्यादा कमजोर होने लग जाता है.

कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से उन लोगों को बहुत जल्दी कोई भी बीमारी जैसे की सर्दी जुकाम बुखार पकड़ लेती है. जैसे ही मौसम बदलता है तो उनको बुखार और जुकाम हो जाता है.

यह एक बहुत ही बड़ा लक्षण है जो यह दर्शाता है कि ऐसे लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत ज्यादा कमजोर है. रनिंग करने से आप लोग अपना इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हो जिसकी वजह से आप लोगों को यह छोटी-छोटी बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

7. पाचन शक्ति बढ़ाता है

दोस्तों आप लोगों को पता ही है की स्वस्थ शरीर के लिए पाचन शक्ति का मजबूत होना इतना ज्यादा जरूरी होता है. यदि आप 15 से 20 मिनट सुबह के समय पर दौड़ते हो तब आप लोगों की पाचन शक्ति बहुत ज्यादा मजबूत हो जाती है.

जिससे आप जो कुछ भी खाते हो वह बहुत जल्दी अच्छी तरीके से डाइजेस्ट हो जाता है. दोस्तों यदि आप का भोजन अच्छे से डाइजेस्ट नहीं होता है तब आप लोगों को गैस की समस्या होने लग जाती है और आपका पेट भी अच्छे तरीके से साफ नहीं हो पाता है.

इसलिए यदि आप अपनी पाचन शक्ति को बढ़ाना चाहते हो और गैस की समस्या से समाधान पाना चाहते हो तब आप लोगों को सुबह या शाम को दौड़ लगाना चाहिए.

8. दिमाग की मजबूती

दोस्तों जब आप रनिंग करते हो तब आपके मस्तिष्क को फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है जिसकी वजह से आपकी दिमाग की कोशिकाएं हमेशा स्वस्थ रहती है और उनका नियमित तरीके से विकास होता है.

जिसकी वजह से आपका दिमाग अच्छी तरीके से काम कर पाता है और आपका दिमाग तेज होने लग जाता है. यदि आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई करते हो तब यह आपके स्मरण शक्ति को बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करती है.

9. हार्ट अटैक से बचाव

दोस्तों अनेक शोध में पाया गया है की हर रोज 15 से 20 मिनट रनिंग करने से आप लोगों को हार्ट अटैक आने के चांस बहुत ज्यादा कम हो जाते हैं.

दोस्तों अब हार्ट अटैक ऐसी चीज है जोकि कभी भी आ सकता है खास करके जिन लोगों की उम्र ज्यादा होती है या जो लोग बहुत ज्यादा मोटे होते हैं.

इसलिए आप लोग रनिंग जरूर किया करें इससे आपको हार्ट अटैक का खतरा बहुत ज्यादा कम हो जाता है.

10. टेंशन कम करना

आजकल तो आप लोगो को पता ही है की लाइफ में कितना ज्यादा टेंशन है. हर कोई किसी ना किसी परेशानी से परेशान है.

यदि आपको हमेशा टेंशन महसूस होता है तो आप लोगो को सुबह के समय पर दौड़ लगाना चाहिए इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है और आप नियमित रूप से यदि रनिंग करते हो तो आप बेहतर महसूस करेंगे और आपका तनाव और टेंशन भी कम होता चला जायेगा.

11. कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल

यदि आप बहुत ज्यादा तली हुई चीज खाते हो या फिर आप बहुत ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड जैसे की समोसा, पिज़्ज़ा इत्यादि तब आपको high कोलेस्ट्रोल की प्रॉब्लम हो सकती है.

इससे आपकी आर्टरी में ब्लॉकेज हो सकता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है. लेकिन यदि आप रोजाना दौड़ लगते हो तब आप अपने कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रख सकते हो.

लेकिन हम आपको कहेंगे की आपको तेल से बनी हुई चीजे कम खानी चाहिए और फ़ास्ट फ़ूड कम खाना चाहिए.

12. बढ़िया cardio एक्सरसाइज

रनिंग करना एक बहुत ही बढ़िया cardio एक्सरसाइज है जो की आपके बॉडी को फिट रखता है. रोज भागने से आपका मोटापा कम होता है, वजन कंट्रोल में रहता है, कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है और सबसे बड़ी बात की आपका हार्ट स्वस्त रहता है.

वैसे तो बहुत लोग cardio एक्सरसाइज करने के लिए जिम जाते है और ट्रेडमिल पर दौड़ते है लेकिन रनिंग करना एक नेचुरल cardio एक्सरसाइज है जिसके लाभ अनगिनत है.

रनिंग के नुकसान

दोस्तों अब तो आपको पता ही चल गया होगा की सुबह या शाम को दौड़ लगाने से क्या फायदा और बेनिफिट होता है चलो अब देखते है की क्या इसके कोई नुकसान भी है की नहीं.

१. वैसे तो रनिंग करने से आपको कोई भी नुकसान नहीं होता है लेकिन यदि आपको अस्थमा की प्रॉब्लम है तो शायद आपको रनिंग करने में प्रॉब्लम हो सकती है और तेजी से भागने से आपको सांस लेने में प्रॉब्लम भी हो सकती है.

२. यदि आप लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हो तब आपको शायद रनिंग नहीं करना चाहिए इसके बदले आप मोर्निंग walking कर सकते हो इससे आपकी ज्यादा कैलोरीज नहीं इस्तेमाल होगी जो की आपको वजन बढ़ाने में काम आएगी.

३. जब आपको तब्यत ख़राब हो जैसे की यदि आपको भुखर हो या कोई भी दूसरी बीमारी है तब आपको रनिंग नहीं करना चाहिए या अपने डोक्टर से पूछ लेना चाहिए की क्या हम रनिंग कर सकते है की नहीं.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था रनिंग करने के फायदे और नुकसान (Running Benefits in hindi), हम उम्मीद करते हैं कि आज के इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप लोगों को दौड़ लगाने के फायदे और नुकसान के बारे में पता चल गया होगा.

यदि आप लोगों को यह पोस्ट अच्छी लगी हो तब इस पोस्ट को आप अपने घर परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन लोगों को भी दौड़ लगाने के बेनिफिट के बारे में पता चल पाए धन्यवाद दोस्तों.

रनिंग (दौड़ने) के फायदे और नुकसान | Running Benefits in Hindi
5 (100%) 1 vote[s]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *