सेहत कैसे बनाये | सेहत बनाने का तरीका

सेहत कैसे बनाये – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज के इस पोस्ट में हम बहुत ही जरुरी टॉपिक पर बात करेंगे और जानेंगे की अच्छी सेहत कैसे बनाये और health बनाने का तरीका क्या है. आज के टाइम पर लोग इतने ज्यादा बिजी है की वो अपने सेहत के बारे में बिलकुल भी सोच ही नहीं पाते है.

आज कल हर कोई ज्यादा से जायदा पैसे कमाने के पीछे लगा हुआ है लेकिन एक बात आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए की एक अच्छी सेहत से बढकर हमारे लाइफ में और कुछ भी नहीं होना चाहिए. जब health ही अच्छी नहीं होगी तो इतने पैसे कमाने का क्या फायदा होगा.

हम उम्मीद करते हो की आप इस बात को अच्छे तरीके से समझ पाओगे. बहुत लोगो की सेहत आज के टाइम पर बहुत ही ख़राब है, अच्छी health ना होने के बहुत कारण हो सकते हो लेकिन यदि आपकी हेल्थ अच्छी नहीं है तो आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है.

यदि आप अपनी सेहत को अच्छी बनाना चाहते हो तो आपको केवल इस पोस्ट को पूरा पढ़ना है और हर एक पॉइंट को अच्छे से फॉलो करना है और हम आपको गारंटी देते है की आपको १ या २ हफ्ते में ही फर्क देखने को मिल जायेगा.

दोस्तों सेहत बनाना भी एक कला है और इसमें जिसको सही जानकारी होगी वो बहुत ही जल्दी अपनी सेहत को बना सकता है और फिट हो सकता है लेकिन दुख की बात है की आज के टाइम पर ज्यादा लोगो की इसकी बहुत कम जानकारी होती है.

जिसकी वजह से वो लोग अपनी सेहत को बना नहीं पाते है. किसी भी चीज को हासिल करने के लिए आपको उसकी पूरी जानकारी होनी बहुत जरुरी है अगर आपको पूरी जानकारी नहीं है तो आप उस चीज को हासिल नहीं कर पाओगे.

क्यूंकि हमारे इस ब्लॉग पर हम अच्छी और फिट बॉडी बनाने की टिप्स देते है लेकिन हर किसी को बॉडी बनाने का शौक नहीं होता है. उनको केवल अपने health को सुधारना होता है.

इसी वजह से हम आज ये पोस्ट आप सभी लोगो के साथ शेयर कर रहे है ताकि ज्यादा से जायदा लोगो को सही जानकारी मिल पाए और वो भी अपने सेहत को अच्छी और बेहतर बना पाए. तो फिर चलो दोस्तों देर किस बात की पोस्ट को शुरू करते है.

पढ़े – बॉडी बनाने का आसान तरीका

सेहत कैसे बनाये | सेहत बनाने का तरीका

सेहत कैसे बनाये

दोस्तों अब जो भी पॉइंट्स हम आपके साथ शेयर करने वाले है उसको आपको बहुत ही ध्यान से पढना है और उसको फॉलो भी करना चाहिए क्यूंकि ये सबसे ज्यादा जरुरी है.

ऐसा ना हो की आप इस पोस्ट को पढ़ लो और कुछ भी फॉलो ना करो इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा जो की हम बिलकुल भी नहीं चाहते है. हम चाहते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सच में फायदा हो और आप अपनी सेहत को सुधार पाओ. इसलिए आप सभी पॉइंट्स को जरुर फॉलो करे और हम आपको पक्का बोलते है की आपको जरुर फायदा होगा.

१. ब्रेकफास्ट

breakfast

दोस्तों ये हमारा पहला पॉइंट है की जो की बहुत जरुरी है. एक अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको सुबह का ब्रेकफास्ट करना चाहिए क्यूंकि ब्रेकफास्ट करने से आपको सुबह के टाइम पर बहुत एनर्जी मिलती है.

जब आप सुबह सोकर उठते हो तो उस टाइम पर आपका पेट पूरा खाली होता है और आपके पेट में कुछ भी नहीं होता है तो आपको हर रोज अच्छे से नास्ता करना चाहिए.

बहुत लोग ऐसे होते है जो की सुबह के नास्ते को इगनोर करते है और सीधे वो दुपहर का खाना खाते है लेकिन ये हम आपको बताना चाहते है की अच्छी बात नहीं है.

आपको किसी भी हाल में अपने ब्रेकफास्ट को स्किप नहीं करना है क्यूंकि सुबह के टाइम पर आपके बॉडी को सबसे ज्यादा कैलोरीज और उर्जा की जरुरत होती है जो की आपको हैवी ब्रेकफास्ट करने से मिल जाती है.

ब्रेकफास्ट में आप रोटी सब्जी, दही, ओम्लेट और दूध पी सकते हो और साथ में कुछ फल फ्रूट्स भी खा सकते हो इससे आपको सुबह के टाइम पर भरपूर एनर्जी मिलेगी जो की आपको दुपहर के खाने तक एनर्जी प्रदान करेगा.

२. दुपहर का भोजन

lunch

अब चलो आपने सुबह का नास्ता तो कर लिए है अब आपको दुपहर का खाना १२.३० से १ बजे तक खा लेना चाहिए और ये बिलकुल परफेक्ट टाइम होता है लंच करने का.

बहुत लोग ऐसे होते है जो की दुपहर के ३ से ४ बजे खाना खाते है लेकिन ये किसी भी एंगल से सही नहीं है. और आपने भी ये महसूस किया होगा की जब आप टाइम से खाना नहीं खाते हो तो कुछ टाइम के बाद आपकी पूरी भूक ही मिट जाती है.

बहुत देर से दुपहर का लंच करना एक ख़राब आदत है जो की आपको बदलनी होगी यदि आपको अपने सेहत को अच्छा बनाना है. आपको १२:३० से १ बजे तक अपने दुपहर का खाना का लेना चाहिए.

एक और फायदा ये होता है जब आप सही टाइम पर खाना खाते हो तो आपको रात को ठीक टाइम पर भूक लगती है. वरना यदि आप अपना दुपहर का खाना ३ या ४ बजे खाते हो तो तो आपको रात को सही टाइम पर भूक नहीं लगती है और ये फिर से दूसरी प्रॉब्लम खड़ी कर देती है.

दोस्तों यदि आपको एक अच्छी health बननी है तो आपको इन छोटी छोटी बातों का पूरा ध्यान रखना चाहिए तभी आपको अच्छा रिजल्ट देखने को मेलगा और आपका स्वस्थ और शरीर भी हमेशा अच्छा और फिट रहेगा.

३. हलकी नींद

halki neend

 

यदि आप घर पर रहते हो तो आप दुपहर का खाना खाने के बाद १ घंटा सो सकते हो इससे आपकी बॉडी को बहुत आराम मिलेगा और जब आप शाम को उठोगे तब आप बहुत फ्रेश फील करोगे.

लेकिन एक बात का ध्यान जरुर रखे की बहुत ज्यादा ना सोये क्यूंकि यदि  आप दुपहर को बहुत जायदा सोयेंगे तब आपको रात को जल्दी नींद नहीं आयेगी जिसकी वजह से आपकी सुबह नींद पूरी नहीं होगी.

आपको ज्यादा से ज्यादा १ घंटा ही सोना है. हो सके तो घड़ी में अलार्म लगाकर सोये ताकि आप ठीक १ घंटे के बाद उठ जाये. ये टिप्स खास करके महिलाओ के लिए बहुत फायदेमंद है क्यूंकि वो लगो दिन भर घर पर ही रहती है.

दिन भर में उनको बहुत सारा काम करना पड़ता है तो उनके लिए दुपहर में १ घंटा सोने से उनको दिन भर से होने वाली थकावट से मुक्ति मिलेगी और उनकी सेहत भी अच्छी हो जाएगी.

ये वो महिलाये कर सकती है जिनको बहुत जायदा थकावट और कमजोरी होती है. यदि आप पुरुष हो और आपको यदि दुपहर में सोने का टाइम मिलता है तो भी जरुर दुपहर में थोड़ी देर के सोये इसे आपको जरुर फायदा होगा.

४. कसरत करे

kasrat kare

अब यदि आपका शरीर बहुत ज्यादा कमजोर है तो आप हर रोज थोड़ी कसरत कर सकते हो और ये आपके शरीर को ताकत देगा और आपकी बॉडी को मजबूत भी बनाएगा.

आपको हर रोज कम से कम ३० से ४५ मिनट तक कसरत करनी चाहिए इससे आप अपने सेहत को बहुत जल्दी सुधार सकते हो. यदि आप १ हफ्ते तक रोज कम से कम ३० मिनट तक भी कसरत करोगे तो भी आपको फर्क देंगे को मिल जायेगा.

यदि आपके पास जिम जाने का टाइम है तो ये तो और भी अच्छी बात है और आपको बिलकुल जिम जाकर एक्सरसाइज करनी चाहिए. यदि आपको जिम जाने का टाइम नहीं मिलता है तो आप घर पर भी डिप्स और उठक बैठक जैसी कसरत कर सकते हो और ये आपकी बॉडी को मजबूत बनाएगी.

डिप्स करने से आपकी उपरी बॉडी बनती है जिसमे आपकी बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, शोल्डर, बैक की मसल्स मजबूत होती है और उनका विकास होता है.  उठक बैठक करने से आपके पैर मोटे होते है और मजबूत होते है.

तो कुल मिलाकर देखा जाये तो यदि आपको जिम जाने का टाइम मिलता है तो आप जिम जाकर एक्सरसाइज कर सकते हो और यदि नहीं मिलता है तो आप घर पर ही रोज कसरत कर सकते हो.

कसरत करने से आपको सबसे ज्यादा फायदा होगा और सही डाइट प्लान को फॉलो करने से कुछ ही हफ्तों में आप अपने शरीर में फर्क देख पाएंगे.

५. Jogging करे

jogging

ये भी आपको बहुत ज्यादा फायदा देगा, आपने सुबह के टाइम पर बहुत लोगो को देखा होगा जो की सुबह के टाइम पर रोड के किनारे और पार्क में jogging करते है. इससे आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है और आपकी बॉडी भी फिट रहती है.

यदि आप jogging करने में comfortable नहीं फील करते हो तो आप सुभ के टाइम पर वाल्किंग कर सकते हो ये भी परफेक्ट है. यदि आपका वजन बहुत ज्यादा है या आप अपना मोटापा कम करना चाहते हो तो आप रनिंग करे इससे आपका वजन भी कम होगा और साथ ही साथ आपका मोटा भी कम होता जायेगा.

देखा जाये तो पुरुष और महिला दोनों के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है अपनी सेहत और फिटनेस को सुधारने का और इसको आपको रेगुलर करना चाहिए.

आपको रोज कम से कम ३० मिनट तक सुबह के टाइम पर jogging, रनिंग या walking करना चाहिए. यदि आप केवल १ हफ्ते तक इसको करोगे तब आपको खुद ही इसका असर देखने को मिल जायेगा और रेगुलर करने से आपकी बॉडी का फिटनेस लेवल बहुत ही जायदा बढ़ जायेगा.

आपको दिन भर का काम करने में थखावत नहीं होगी, आपकी बॉडी फ्रेश और तरोताजा फील करेगी और साथ ही साथ आपका वजन और मोटापा भी कम होगा. तो ओवरआल देखा जाये तो इससे आपको एक नहीं बल्कि अनेक फायदे होने वाले है तो आप इसको जरुर करे.

लेकिन एक प्रॉब्लम की बात यहाँ पर ये है की बहुत लोगो को सुबह के टाइम पर jogging या रनिंग करने का टाइम नहीं मिलता है. यदि आप उन लोगो में से हो तो आपको टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है आप शाम के टाइम पर भी jogging, रनिंग या walking कर सकते हो.

लेकिन यदि आपको सुबह का टाइम मिलता है तो आप सुबह ही करे क्यूंकि आपको फ्रेश ऑक्सीजन मिलता है जो की आपकी सेहत के लिए बहुत जायदा फायदेमंद होता है और यदि सुबह वक़्त नहीं मिलता है तो आप शाम को ये करे.

जो सबसे ज्यादा जरुर बात यहाँ पर ये है की आप इसको करे और ये सबसे ज्यादा मायने रखता है. थोडा बहुत फर्क होगा लेकिन ज्यादा नहीं और इससे आपकी बॉडी फिटनेस बहुत अच्छी हो जाएगी.

६. फल फ्रूट खाए

fruits

ये तो आप सभी को पता ही होगा की रोज फल फ्रूट खाने से आपके सेहत को कितना ज्यादा फायदा होता है. आप हर रोज कोशिश करे की एक एप्पल जरुर खाए और २ केले को दूध के साथ खाए इससे जिन लोगो का शरीर बहुत कमजोर है या बहुत दुबले पतले है उनको बहुत फायदा होगा.

केला और दूध आपको बहुत ज्यादा कैलोरीज देता है जिससे की आप दुबले पतले शरीर को healthy बनाने में बहुत हेल्प होगी. इसके अलावा आप दुसरे फल फ्रूटी भी खाया करे.

फल फ्रूट खाने से आपको हर प्रकार के विटामिन, मिनरल और आयरन मिलता है जो की एक अच्छी health बनाने के लिए बहुत जूरी होता है. डॉक्टर भी कहते है की आपको दिन में कम से कम एक फ्रूट खाना चाहिए और इसके लिए एप्पल सबसे बेस्ट होता है. लेकिन आप दुसरे फल फ्रूट भी खाए.

७. Dinner

dinner

अब बात करते है डिनर के बारे में, आपको अपना रात का खाना सही टाइम पर खाना चाहिए और डिनर करने का सही समय ८ से ९ बजे का होता है. और आपको भी ये पक्का करना है की आप इस टाइम पर रोज आपना रात का खाना खा लेना चाहिए.

बहुत लोगो होते है जो की रात को बहुत देर से डिनर करते है लेकिन ये सही तरीका नहीं होता है और यदि आप काफी देर में डिनर करते हो तो इससे आपकी भूक मिट जाती है.

यदि आपको अपनी सेहत बननी है तो इसके लिए आपको अपना हर एक डाइट को सही टाइम पर लेना बहुत जरुरी है. डिनर में आप थोडा हल्का डाइट ले और खाना खाने के बाद आप थोडा walking जरुर करे इससे आपका खाना पचने में हेल्प होती है और आपको गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है.

खाना खाने के तुरंत बाद आपको सोने के लिए नहीं जाना चाहिए और आपको कम से कम १० मिनट टहलना चाहिए वरना तुरंत पलंग पर सोने से आपका मोटापा बढ़ सकता है.

८. टाइम टेबल बनाये

time table

दोस्तों ये भी आपको बहुत हेल्प करेगा, अच्छी सेहत बनाने के लिए केवल खाना को सही टाइम पर खाना ही काफी नहीं होता है. आपको अपने पूरी दिन भर का हर एक कार्य को सही टाइम पर करना चाहिए जैसे की ठीक टाइम पर उठाना, ठीक टाइम पर सोना इत्यादि.

जो काम आपको जिस टाइम पर करना होता है आप उसको उसी टाइम पर करे. कोई भी जीज अगर नियम से किया जाये तो उसका हमेशा फायदा ही होता है. बहुत लोग होते है जो की जब मन में जो आया वो करते है लेकिन इससे उनका पूरा schedule ख़राब हो जाता है और इससे कही ना कही उनकी health पर भी असर पड़ता है.

हम आपको ये नहीं कहते की चाहे कुछ भी हो जाये आपको हर एक काम को ठीक वही समय पर करना चाहिए, कभी कबार थोडा बहुत ऊपर निचे हो सकता है लेकिन इसको आपको आदत नहीं बना लेनी चाहिए और कोशिश करे की अपने हर काम को ठीक टाइम पर ही करे.

इससे आप देखेंगे की आपका हर एक काम सही समय पर भी हो जायेगा और आपकी health भी बढ़िया रहेगी.

सेहत बनाने का तरीका (Video) जरुर देखे

Final Words

तो फ्रेंड्स हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको जरुर बहुत कुछ जानकारी मिल गयी होगी की एक अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको क्या करना पड़ता है.

जैसा की हमने आपको पहले ही कहा की आपको इस पोस्ट में बताये गए सभी पॉइंट्स को फॉलो करना है. क्यूंकि दोस्तों इसमें आपकी भी भलाई है हमारा इसमें क्या फायदा होगा राईट? लेकिन हमको बहुत अच्छा लगेगा की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी सेहत में सुधार हगा.

यदि आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तो आप कमेंट में हमसे अपने सवाल जरुर पूछे और यदि आपको लगता है की ये पोस्ट से आपको लाभ हुआ है तो पोस्ट को शेयर करे ताकि अधिक लोग इस पोस्ट से फायदा उठा पाए.

8 Replies to “सेहत कैसे बनाये | सेहत बनाने का तरीका

  1. बहुत ही बढ़िया पोस्ट शेयर किया है आपने और में बहुत दुबला पतला हु और में बहुत दिनों से अपनी सेहत में सुधार करना चाहता था लेकिन मुजको सही तरीका पता ही नहीं था.

    आपकी ये पोस्ट पढने के बाद मुझको पता चल गया की अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको अपना लाइफस्टाइल, डाइट प्लान और कसरत करना भी जरुरी है. आप ऐसे ही हमारी हेल्प करते रहे.

    1. सबसे पहले तो आपका धन्येवाद गणेश जी और हमको बहुत खुशी हुई की आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया. जी हां अपने सही कहा की आपको अपने खाने पीने, जीवन शैली और कसरत करना जरुरी होता है.

      आप ऐसे ही हमारे ब्लॉग पर आते रहे और health और fitness से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना है तो आप हमसे जरुर पूछे.

  2. भाई सेहत बनाने के लिए आपने बहुत ही अच्छे टिप्स और उपाय बताए है जिसको कोई भी घर बैठे फॉलो कर सकता है।

    1. हां संजू जी आप ये सभी टिप्स और तरीके को फॉलो करके घर पर ही अच्छे सेहत बना सकते हो.

  3. Sir, मेरी सेहत में जिम जाने के बाद भी कोई सुधार नही हो रहा है क्या करूँ प्लीज बताये।

    1. आकाश जी आप जिम जाने के साथ अच्छी डाइट भी लिया करे इससे आपकी हेल्थ में सुधार जौर होगी.

  4. सर् में जिम नही जा सकता तो क्या मैं घर पर ही सेहत बना सकता हूँ

    1. आलोक जी हां अपनी फिटनेस को improve करने के लिए और फिट बॉडी के लिए आप घर पर एक्सरसाइज कर सकते हो लेकिन जो सबसे ज्यादा जरुरी है की जो भी उपाय और तरीके हमने पोस्ट में शेयर किया है उसको जरुर फॉलो करे आपको बेस्ट रिजल्ट मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *